Search

News

शिकागो फेथ लीडर्स लामेंट अटलांटा शूटिंग्स, एशियन अमेरिकन के खिलाफ हिंसा

भलाई करना सीखो; यत्न से न्याय करो उत्पीड़ितों की रक्षा करो। (यशायाह 1:17, NIV)

शिकागो के एपिस्कोपल डायोसेसी (Episcopal dioces), मैट्रोपोलिटन शिकागो सिनॉड (Metropolitan Cultonod), अमेरिका में एवान्जेलिकल लूथरान चर्च (Evangelical Lutheran Church) और यूनाइटेड मेथडिस्ट चर्च (United Methodisist Church) के उत्तरी इलिनोइस सम्मेलन के सदस्यों की ओर से हम 16 मार्च को मेट्रोपॉलिटन अटलांटा में हुई गोलीबारी की निंदा करते हैं, जिसमें आठ लोगों की मृत्यु हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया। हम मानते हैं कि यह गोलीबारी कोई यादृच्छिक हमला नहीं था। मारे गए आठ लोगों में छह एशियाई अमेरिकी महिलाएं थीं।

ये गोलीबारी हिंसा, दुर्व्यवहार, और एशियाई अमेरिकी लोगों—खासतौर पर एशियाई महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों—के प्रति घृणा की संस्कृति का उत्पाद हैं, जो पिछले वर्ष बहुत अधिक तीव्र हो गई है। COVID-19 वैश्विक महामारी की शुरुआत के बाद से एशिया-विरोधी व्याख्यान, हमारे एशियाई अमेरिकन भाई-बहनों के खिलाफ घृणा के कारण अपराधों और हिंसा के कृत्यों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, एशियाई अमेरिकियों ने पिछले वर्ष के दौरान प्रमुख शहरों में घृणा अपराधों में 150% वृद्धि का अनुभव किया है, और “एशियाई अमेरिकी महिलाओं ने अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में उत्पीड़न घटनाओं की 2.3 गुना ज्यादा बार रिपोर्ट की है।”

हम मानते हैं कि यह सबसे हालिया घटना एशियाई अमरीका के लोगों से जुड़ी हिंसा और घृणा के एक लंबे इतिहास का एक और अध्याय है, और हम उससे पैदा हुए दर्द, डर और गुस्से से दुःखी हैं। जबकि हमारा हृदय मंगलवार की शाम को हुई गोलीबारी की घटना से प्रभावित हुए लोगों के परिवारों, मित्रों और पड़ोसियों के लिए प्रार्थना में डूबा हुआ है, हमें याद रखना चाहिए कि हमारी प्रार्थना के प्रति ईश्वर की प्रतिक्रिया अक्सर हमारे समुदायों के लिए कार्रवाई करने का एक आह्वान होती है।

आज ईश्वर के आह्वान को सुनते हुए, हम हिंसा, घृणा, लिंग और यौन पक्षपात, आर्थिक भेदभाव और हर तरह की नस्लवाद के विरुद्ध खड़े होने और आवाज़ उठाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को फिर से दोहरा रहे हैं। हम अपने एशियाई अमेरिकी यीशु भाई-बहनों के साथ अपने संबंध और साझेदारियां स्थापित करने और उन्हें गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस सबसे हालिया त्रासदी के मद्देनजर, हम अपने एशियाई अमेरिकी भाई-बहनों के सामने आने वाली खास चुनौतियों को अधिक गहराई से सुनने के लिए प्रतिबद्धता जताते हैं ताकि हम साथ मिलकर शैतान और घृणा की उन ताकतों से लड़ने के लिए कार्य कर सकें, जो इस प्रकार की हिंसा के अक्षम्य अपराधों को करने के लिए भड़काती हैं, जिसके लिए हम आज आँसू बहा रहे हैं।

रेवरेंड पॉउला ई. क्लार्क, बिशप-निर्वाचित, एपिस्कोपल डायोसेसी ऑफ शिकागो

राइट रेवरेंड येहिल करी, बिशप, मैट्रोपोलिटन शिकागो सिनॉड, अमेरिका में एवान्जेलिकल लूथरान चर्च

बिशप जॉन एल. हॉपकिंस, अंतरिम बिशप, द यूनाइटेड मेथडिस्ट चर्च का उत्तरी इलिनोइस सम्मेलन

इस बयान का समर्थन ब्लैक एपीस्कोपलियन संघ, वेरी रेवरेंड किम एल. कोलमैन, राष्ट्रीय अध्यक्ष, द्वारा किया गया है।

PDF